आसमान छाई धुंध अब ज्यादा दिन की मेहमान नहीं

मेरठ। आसमान में छाई धुंध से निजात मिलने वाली है। वेस्ट यूपी में छाई धुंध अगले 72 घंटे में खत्म हो जाएगी। आज से धुंध में कमी आनी शुरू हो जाएगी। सुबह के वक्त जल्दी धूप निकलेगी। मौसम साफ रहेगा और दिन के तापमान में बढ़ोतरी होगी। मैदानों में तेज हवा चलने के आसार हैं। इससे दिल्ली-एनसीआर सहित मैदानी इलाकों में छाई धुंध छंटने लगेगी। 14-17 नवंबर तक मैदानों में धुंध गायब रहेगी। इस बीच दिल्ली सहित आसपास के क्षेत्रों में बारिश के आसार हैं। इससे मैदानों में जहरीली धुंध की चादर छंट जाएगी।
पंजाब-हरियाणा में बड़े पैमाने पर जलाई गई पराली और उससे उठे धुएं के गुबार के वातावरण में रहने से मैदानों में छाई धुंध की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। मौसम विभाग का कहना है कि 13 नवंबर को सशक्त पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ी क्षेत्रों में दस्तक देने जा रहा है। इससे पहाड़ों में सर्दी के सीजन की पहली बारिश और बर्फबारी होने की उम्मीद है।
14 नवंबर से इस विक्षोभ का असर पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली तक पहुंचेगा। इन क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इन क्षेत्रों में बारिश होते ही वातावरण में मौजूद जहरीले कण और धुंध पूरी तरह से छंट जाएगे। मौसम विभाग के अनुसार 14-17 नवंबर के बीच तामपान में बढ़ोतरी हो सकती है, लेकिन इसके बाद पहाड़ों से मैदानों तक स्वच्छ और ठंडी पछुवा हवाएं चलेंगी। इससे पूरे एनसीआर और मैदानों में प्रदूषण से राहत मिलने के साथ ठंड की दस्तक होगी।
दिन में गर्मी लगेगी, धुंध छंटनी शुरू होगी
निजी एजेंसी स्काईमेट के अनुसार आज से धुंध में कमी आनी शुरू हो जाएगी। मैदानों में आज से तेज पश्चिमी हवाओं के चलने के आसार हैं। जल्दी धूप निकलने से दिन में गर्मी महसूस होगी। रात का तापमान भी बढ़ सकता है। 17 नवंबर के बाद मैदानों में उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाओं का प्रवाह शुरू होगा जिससे दिन-रात में तापमान में गिरावट आनी शुरू हो जाएगी। यानी अगले तीन-चार दिन बाद धुंध से राहत के साथ कड़ाके की ठंड का दौर शुरू होने जा रहा है।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts