सर्दियों के दिनों गुलाबी ठंड में रंगत भी रहेगी गुलाबी, दमकती त्वचा पाने के टिप्स

गुलाबी ठंड

गुलाबी ठंड ने धीरे-धीरे अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। इस मौसम में सेहत के साथ-साथ स्किन को भी खास देखभाल की आवश्यकता होती है और वैसे भी दमकती त्वचा पाने की किस की, रंगत भी बदले और बढती उम्र को छिपाना भी आसान हो लेकिन क्या आप जानते हैं कि दमकती त्वचा पाने के टिप्स आपके घर में ही मौजूद हैं। … जिससे आपकी त्वचा की कोमलता बरक़रार रहेगी।

गुलाबी ठंड

फेसपैक लगाएं

जरूरी नहीं कि फेसपैक किसी बड़ी नामी कंपनी का ही हो। या फिर आपको बहुत सारी चीजों को मिलाकर फेसपैक बनाकर ही इस्तेमाल करना हो। ठंड में घर में मौजूद किसी भी चीज का इस्तेमाल दिन में एक बार फेसपैक के तौर पर जरूर इस्तेमाल करें। चाहे शहद हो, मलाई हो या फिर दही ही क्यों ना हो… ये ठंड में चेहरे पर जमी ड्राई स्किन हटाने के बहुत काम आती है।

हाथों की देखभाल 

हाथों की त्वचा बहुत पतली होती है और रोजमर्रा के कामों के लिए हमें बार-बार पानी में हाथ डालने पड़ते हैं। इसलिए सर्दियों में इन्हें नम रखना मुश्किल होता है। इसके लिए आप हाथ धोने के बाद हर बार क्रीम लगाएं।

गर्म पानी का ज्यादा देर तक इस्तेमाल नहीं

नहाने के दौरान गर्म पानी का इस्तेमाल कम ही करना चाहिए और मुंह धोने के लिए तो गर्म पानी का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इसलिए अगर आप शॉवर के नीचे नहाने में काफी ज्यादा समय लेते हैं तो सर्दियों में इस समय को कम कर दीजिए। गर्म पानी से नहाते वक्त शॉवर के नीचे कम ही समय गुजारिए। गर्म पानी से नहाने के लिए दस से पंद्रह मिनट काफी है। इसके बाद स्किन गर्म पानी में रहने के दौरान खराब होने लगती है।

पानी की मात्रा बरकरार रखें 

मौसम बदलते ही हम अक्सर पानी पीना कम कर देते हैं। यह सेहत के लिए ठीक नहीं है। पानी पीने से आप अंदर से हाइड्रेट होंगी, जिससे आपकी त्वचा नम रहेगी।

ब्रश का इस्तेमाल

सर्दियों में सबसे ज्यादा होंठ फटते हैं। ऐसे में ब्रश करने के बाद ब्रश से होठों को भी नाजुक हाथों से रब कर लें। इससे होठों के ऊपर जमी सारी डेड स्किन हट जाएगी और होंठ फटेंगे नहीं। अगर होठों में वेसलीन लगाकर ब्रश से रब करते हैं तो ये सोने पर सुहागा रहेगा। इससे होंठ मुलायम भी बने रहेंगे और गुलाबी भी।

सनस्‍क्रीन का प्रयोग

सनस्‍क्रीन ना केवल गर्मियों में बल्‍कि सर्दियों के समय भी लगाई जाती है। बाहर निकलने से 30 मिनट पहले सनस्‍क्रीन लगाना चाहिये।

Related posts