राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का राज्यपाल व सीएम ने किया स्वागत

रांची। झारखंड के स्थापना दिवस पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम रघुवर दास ने ट्वीट कर राज्य की जनता को बधाई दी है। झारखंड के स्थापना दिवस पर रांची के मोराबादी मैदान में सीएम ने 1032 पौंड का केक काटा। इसके बाद मुख्यमंत्री ने बच्चों को और बच्चों ने सीएम को केक खिलाया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का रांची पहुंचने पर सीएम और राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने स्वागत किया और गार्ड ऑफ ऑनर दिया। राष्ट्रपित मोरहाबादी मैदान में होने वाले समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। राज्य के लोगों के लिए सौगातों की बौछार होगी। इस अवसर पर राष्ट्रपति करोड़ों रुपये की नई योजनाओं की लांचिंग करेंगे, वहीं करोड़ों रुपये की परिसंपत्तियां वितरित करेंगे तो बड़ी संख्या में नियुक्ति पत्र भी बांटेंगे।

स्थापना दिवस मुख्य कार्यक्रम में राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना की लांचिंग होगी। इस योजना के तहत 57 लाख परिवारों को 50 हजार रुपये से लेकर दो लाख रुपये तक का निश्शुल्क इलाज चिह्नित सरकारी अस्पतालों में निश्शुल्क होगा।  इसमें बीमारियों की जांच भी शामिल है। इन परिवारों का बीमा नेशनल इंश्योरेंस कंपनी के माध्यम से कराया जाएगा। पहले चरण में यह योजना रांची से शुरू होगी। इसके बाद इसे पूरे राज्य में लागू किया जाएगा। इस योजना की लागत राशि 600 करोड़ रुपये है। दो वर्ष से बंद राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना को भी इसमें समाहित कर लिया गया है।

मुख्य समारोह में 1500 करोड़ रुपये से जोहार योजना का शुभारंभ होगा। इसके अलावा रांची की बहुप्रतीक्षित दो नए फ्लाइओवर का ऑनलाइन शिलान्यास भी किया जाएगा। इनमें 181.12 करोड़ की लागत से रांचीके कांटा टोली फ्लाइओवर तथा 294.4 करोड़ रुपये की लागत से हरमू रोड फ्लाइओवर का शिलान्यास शामिल है। इस अवसर पर रांची की दो स्मार्ट सड़कों की आधारशिला भी रखी जाएगी। इनमें 89.33 करोड़ की लागत से एयरपोर्ट से बिरसा चौक तथा 464.90 करोड़ की लागत से बिरसा चौक से राजभवन सड़क शामिल हैं।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts