महंगाई पर मोदी सरकार को घेरते वक्त खुद घिरे राहुल तो हटाया ट्वीट

चौतरफा हमलों में डिलीट किया ट्वीट, पेश किए प्रतिशत की बजाय रुपए में नए आंकड़े

नई दिल्‍ली। गुजरात में विधानसभा चुनाव के पहले राहुल गांधी लगातार ट्वीट कर पीएम मोदी से सवाल पूछते हुए उन्हें घेरने में लगे हैं। इस बीच मंगलवार को उनके द्वारा पूछे गए सवाल के बाद खुद कांग्रेस उपाध्यक्ष ही घिर गए। दरअसल उन्होंने महंगाई को लेकर एक सवाल पूछा था लेकिन इसमें जो आंकड़े उन्होंने दिए थे उसमें गणित की गलतियां साफ नजर आ रहीं थीं। इसके बाद राहुल का यह ट्वीट ट्रोल होने लगा। गलती का अहसास होने पर उन्होंने इसे सुधारा और फिर से नया ट्वीट किया।

राहुल गांधी ने ट्वीट के साथ जरूरी सामानों की महंगाई को दिखाता एक ग्रैफिक्स लगाया था जिसमें 2014 से लेकर अब तक सामानों के दाम में कितने प्रतिशत का इजाफा हुआ, उसके बारे में आंकड़ा दिया था। ग्रैफिक्स में बढ़ोतरी के प्रतिशत से जुड़े सारे के सारे आंकड़े गलत हैं। दरअसल जितने प्रतिशत की बढ़ोतरी दिखानी थी, उससे 100 पॉइंट्स ज्यादा दिखाया गया है।

मिसाल के तौर पर ग्रैफिक्स में बताया गया है कि 2014 में गैस सिलिंडर की कीमत 414 रुपये थी जो 2017 में 742 रुपये हो गई है और इस तरह उसकी कीमत में 179 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। लेकिन बढ़ोतरी का आंकड़ा गलत है। यह इजाफा 179 प्रतिशत के बजाय 79 प्रतिशत होना चाहिए। इसी तरह दाल की कीमत में 177 प्रतिशत का इजाफा बताया गया है जबकि होना चाहिए था 77 प्रतिशत।

ग्रैफिक्स में बताया गया है कि 2014 में प्याज की कीमत 40 रुपये प्रति किलो थी जो 2017 में 80 रुपये प्रति किलो हो गई है और इस तरह प्याज की कीमत में 200 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। लेकिन यह इजाफा 100 प्रतिशत है न कि 200 प्रतिशत। शायद गलती का अहसास होने के बाद राहुल गांधी ने एक और ग्रैफिक्स को ट्वीट किया जिसमें उन्होंने कीमतों में बढ़ोतरी को प्रतिशत के बजाय रुपयों में दर्ज किया।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts