ट्रंप देंगे जेरूसलम को राजधानी की मान्यता

डोनाल्ड ट्रंप

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जेरूशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने की घोषणा करेंगे। साथ ही ट्रंप विदेश मंत्रालय को आदेश देंगे कि अमेरिकी दूतावास को तेल अवीव से जेरूशलम लाने की प्रक्रिया शुरू की जाए। वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उनके अनुसार ट्रंप बुधवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर एक बजे अपनी रणनीति के साथ जेरूशलम संबंधी घोषणा कर सकते हैं।

जेरूशलम पर लंबे समय से जिस घोषणा का इंतजार हो रहा है उसके ऐलान से पहले व्हाइट हाउस के एक सीनियर ऑफिसर ने बताया कि राष्ट्रपति कहेंगे कि अमेरिकी सरकार जेरूशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता देती है। वह इसे ऐतिहासिक वास्तविकता को पहचान देने के तौर पर देखते हैं। जेरूशलम काफी लंबे से यहूदी लोगों की राजधानी रहा है और आज की वास्तविकता यह है कि यह शहर सरकार, महत्वपूर्ण मंत्रालयों, इसकी विधायिका, सुप्रीम कोर्ट का केंद्र है।

अपने बयान में ट्रंप तेल अवीव से अमेरिकी दूतावास को जेरूशलम स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए विदेश मंत्रालय को आदेश भी देंगे। हालांकि ट्रंप के इस फैसले पर अरब देश सवाल उठा रहे हैं। साल 1979 से अमेरिकी राष्ट्रपति जेरूशलम को इजरायल की राजधानी मानने से इनकार करते आ रहे हैं। उस समय से ही अमेरिकी दूतावास को तेल अवीव से जेरूशलम ले जाने से मना किया जाता रहा है।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts