लालू ,जगन्नाथ समेत 31 आरोपियों पर आज आने वाला फैसला टल सकता है -चारा घोटाला

चारा घोटाला
रांची : चारा घोटाला के चौथे मामले में आज आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद पर आने वाला फैसला टल सकता है. दरअसल लालू प्रसाद की ओर से सीबीआई कोर्ट में आवेदन देकर इस केस में बिहार के तत्कालीन एजी को आरोपी बनाने की मांग की गई है. आवेदन पर सीबीआई के विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह की अदालत में आज सुनवाई होने वाली है. लिहाजा दुमका कोषागार में लालू प्रसाद, जगन्नाथ मिश्र समेत 31  आरोपियों पर आज आने वाला फैसला टल सकता है.

क्या है दुमका कोषागार मामला 

दुमका में पशुपालन पदाधिकारियों, प्रशासनिक अफसरों और राजनेता की मिलीभगत से आपूर्तिकर्ताओं ने 96 फर्जी वाउचर के जरिए दिसंबर 1995 से जनवरी 1996 के बीच कोषागार से 3 करोड़ 76 लाख की अवैध निकासी की थी. यह निकासी जिले के गांवों और कस्बों में पशुओं की खाद्य सामग्री, दवा तथा कृषि उपकरणों के वितरण के नाम पर की गई थी. जबकि उस दौरान धन आवंटन की अधिकतम सीमा मात्र एक लाख 50 हजार थी.

49 आरोपियों में से 14 की हो चुकी है मौत

इस मामले करीब 22 वर्षों तक सीबीआई की अदालत में चली सुनवाई के दौरान सीबीआई ने 49 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर कर करीब दो सौ गवाहों को पेश किया. 49 आरोपियों में तीन सरकारी गवाह बन गए, जिनमें से एक की मौत हो गयी. एक आरोपी दुमका के तत्कालीन कमिश्नर एसएन दुबे पर लगे आरोप ऊपरी अदालत से निरस्त हो गए. ट्रॉयल के दौरान 14 आरोपियों की मौत हो गयी. इस केस में संयुक्त बिहार के दो पूर्व सीएम लालू प्रसाद और जगन्नाथ मिश्र सहित कुल 31 आरोपी हैं. आरोपियों में पूर्व सांसद डॉ. आरके राणा, पूर्व मंत्री विद्यासागर निषाद, तत्कालीन लोक लेखा समिति के अध्यक्ष ध्रुव भगत व जगदीश शर्मा भी शामिल हैं.

देवघर और चाईबासा मामले में काट रहे सजा 

चारा घोटाला के देवघर और चाईबासा मामले में लालू प्रसाद को सजा सुनाई जा चुकी है. देवघर मामले में साढ़े तीन साल और चाईबासा केस में पांच साल की सजा वो रांची की होटवार जेल काट रहे हैं.

Share and Enjoy !

Shares

Related posts