हर साल 100 बच्चों के साथ 100 घंटे बिताएं वैज्ञानिक: मोदी

इंडियन साइंस कांग्रेस में पीएम की अपील
इंफाल। मणिपुर की राजधानी इंफाल में 105वीं इंडियन साइंस कांग्रेस का उद्घाटन करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत सरकार देश से टीबी को पूरी तरह समाप्त करने में लगी है। उन्होंने देश के वैज्ञानियों से 100 बच्चों के साथ साल में 100 घंटे बिताने की भी अपील की।
पीएम मोदी ने मणिपुर विश्वविद्यालय परिसर में भारतीय विज्ञान कांग्रेस के उद्घाटन सत्र में शुक्रवार को अपने संबोधन की शुरुआत महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग को श्रद्धांजलि देकर की। उन्होंने कहा कि स्टीफन दो बार भारत आए और हमें (भारत को) अपना दोस्त माना। इसके अलावा पीएम मोदी ने प्रो. यशपाल, प्रो. यू. आर. राव. और डॉ. बलदेव राज को भी याद किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया ने टीबी को खत्म करने के लिए 2030 का लक्ष्य तय किया है, लेकिन भारत 2025 के लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने टीबी को देश से पूरी तरह से खत्म करने का फैसला किया है।
कार्यक्रम में पीएम ने नॉर्थ ईस्ट में केन्द्र सरकार द्वारा किए गए काम भी गिनाए। पीएम ने कहा, नॉर्थ ईस्ट के लिए सरकार ने काफी काम किया है, जिसमें कई तरह की रिसर्च इंस्टीट्यूट को बनाने का काम भी है। हमने बंबू नीति में बदलाव किया, नॉर्थ ईस्ट के लिए यह काफी बड़ा फैसला है। उन्होंने कहा कि उत्तर-पूर्व क्षेत्र में उपलब्ध जंगली जड़ी-बूटियों पर रिसर्च करने के लिए मणिपुर में एक एथनो-मेडिसिनल रिसर्च सेंटर स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि नॉर्थ ईस्ट में उपलब्ध जड़ी-बूटियों में अद्वितीय औषधीय और सुगंधित गुण हैं। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार देश में सौर ऊर्जा को लेकर काफी तेजी से काम कर रही है।
पीएम मोदी ने कहा कि आज के समय में समाज के लिए विज्ञान की काफी जरूरत है। उन्होंने कहा कि भारत में बच्चों को सही तरीके से विज्ञान की कितनी जानकारी है, इस बात पर सोचने की जरूरत है। उन्होंने वैज्ञानिकों से अपील करते हुए कहा कि वे हर साल करीब 100 घंटे स्कूली बच्चों के साथ बिताएं, इससे भारत का उज्जवल भविष्य तैयार होगा।
आपको बता दें कि इंडियन साइंस कांग्रेस का आयोजन हर साल होता है। आम तौर पर जनवरी के पहले सप्ताह में इसका आयोजन होता है। देशभर से शीर्ष वैज्ञानिक इस सम्मेलन में शिरकत करते हैं। पिछली साइंस कांग्रेस का आयोजन आंध्रप्रदेश के तिरुपति में हुआ था।
इससे पहले शुक्रवार सुबह मोदी इंफाल पहुंचे जहां उनका स्वागत मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह और गवर्नर नज़मा हेपतुल्लाह ने की। मणिपुर यात्रा के दौरान पीएम मोदी राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय, एक हजार आंगनवाड़ी केंद्रों और शिक्षकों, डॉक्टरों और नर्सों के लिए 19 आवासीय परिसरों की आधारशिला रखेंगे। साथ ही पीएम मोदी इंफाल में मैरी कॉम रीजनल बॉक्सिंग फाउंडेशन का उद्घाटन करेंगे।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts