विकास में नए कीर्तिमानों का सृजन करेगा रूस, शी जिनपिंग ने पुतिन को दी बधाई

बीजिंग। रूस की जनता ने व्लादिमीर पुतिन को चौथी बार राष्ट्रपति बना दिया है। रूस के केंद्रीय चुनाव आयोग के मुताबिक रविवार (18 मार्च) को हुए राष्ट्रपति चुनाव में पड़े वोटों की 70 फीसदी गिनती पूरी हो गई है। इसमें पुतिन को 75.9 फीसदी वोट मिले हैं।रूसी राष्ट्रपति की जीत के बाद चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इस ऐतिहासिक जीत पर बधाई संदेश भेजा।
जानकारी के मुताबिक, शी ने अपने संदेश में कहा कि हाल के कुछ वर्षों में रूसी लोग एकजुट होकर देश को सशक्त करने के मार्ग पर दृढ़ता से आगे बढ़ रहे हैं और आर्थिक एवं सामाजिक विकास का लक्ष्य हासिल कर रहे हैं। इसके साथ ही अंतर्राष्ट्रीय मामलों में निर्णायक भूमिका निभा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक, शी ने विश्वास जताया कि रूस राष्ट्रीय विकास में नए कीर्तिमानों का सृजन करेगा।
वर्ष 2000 में पहली बार बने राष्ट्रपति
व्लादिमीर पुतिन पहली बार वर्ष 2000 में रूस के राष्ट्रपति बने. पुतिन ने पहली बार सात मई, 2000 को राष्ट्रपति पद संभाला। उनके चार-चार साल के दो कार्यकाल मई 2008 में समाप्त हुए। इसके बाद वह 8 मई, 2008 को रूस के प्रधानमंत्री बने. वह 2012 में राष्ट्रपति बनने से पहले तक प्रधानमंत्री रहे। इससे पहले भी वह 1999 से 2000 तक प्रधानमंत्री रह चुके थे. पुतिन का जन्म 7 अक्टूबर, 1952 को हुआ था।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts