पेंटागन ने कहा – हिंद-प्रशांत में नौसैन्य अभ्यास से भारत और अमेरिका दोनों का फायदा

नौसेना प्रमुख
वॉशिंगटन :  अमेरिका के एक नौसेना प्रमुख ने कहा कि भारत और अमेरिका के साझा हित है और वह यह है कि ये नौसेनाएं सुरक्षा मुहैया कराती है जो हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और समृद्धि सुनिश्चित करती है. अमेरिका के नेवल ऑपरेशन के प्रमुख एडमिरल जॉन रिचर्डसन ने भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा के साथ पेंटागन में बैठक की. लांबा पांच दिन की अमेरिकी यात्रा पर हैं. लांबा के साथ रिचर्डसन की यह चौथी बैठक है. रिचर्डसन ने लांबा के साथ मुलाकात के बाद कहा, ”हमारे साझा हित हैं कि हमारी नौसेनाएं सुरक्षा मुहैया कराती हैं जिससे हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और समृद्धि सुनिश्चित होती है.

नौसैन्य अभ्यासों को शामिल करने के तरीकों पर हुई चर्चा

पेंटागन की एक विज्ञप्ति के अनुसार, दोनों नौसेना प्रमुखों ने नौसेना मंत्री रिचर्ड वी स्पेंसर से मुलाकात की और अतिरिक्त नौसैन्य अभ्यासों को शामिल करने के तरीकों पर चर्चा की. रिचर्डसन ने कहा, ”मालाबार और रिम ऑफ द पैसिफिक जैसे नौसैन्य अभ्यास हमारे गहरे होते सहयोग की मिसाल हैं और मैं अवसरों को खोजने के लिए उत्सुक हूं ताकि हमारी मिलकर काम करने की क्षमता बढ़े.”

सुनील लांबा 5 दिनों की अमेरिकी यात्रा पर हैं

भारतीय नौसेना प्रमुख अमेरिका की पांच दिन की यात्रा पर हैं और इस दौरान वह ट्रंप प्रशासन के शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ विस्तृत बातचीत करेंगे ताकि भारत-प्रशांत क्षेत्र समेत द्विपक्षीय नौसैन्य सहयोग को मजबूत किया जा सके.

Share and Enjoy !

Shares

Related posts