नासा अब सूरज तक पहुंचाएगा आपका नाम

नासा

वॉशिंगटन :  अगर आपसे कहा जाए कि आपका नाम सूर्य तक पहुंच सकता है तो आपको सुनने में थोड़ा अटपटा जरुर लगेगा। लेकिन, ऐसा होना मुमकिन है। नासा की कोशिश है कि कोई इंसान न सही कम से कम उसका नाम वहां पहुंचाया जा सके। इसके लिए नासा की ओर से पूरी दुनिया में लोगों को इनवाइट किया जा रहा है।

एक तरफ जहां वैज्ञानिक मंगल पर पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं अब अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ऐसा रोचक प्रॉजेक्ट लेकर आई है जिसके जरिए लोग सूरज तक अपना नाम भेज सकेंगे। यह संभव होगा उसके पार्कर सोलर प्रोब नामक अंतरिक्ष शोध यान के जरिए। संभावना है कि इस यान को जुलाई या अगस्त के बीच लॉन्च किया जाएगा।
नासा के वैज्ञानिक थॉमस ज्यूबर्शेन के अनुसार सूरज ब्रह्मांड का सबसे चमकीला तारा है, जिसके चारों ओर 9 ग्रह चक्कर लगाते हैं। उसके करीब भी पहुंचना इंसान और विज्ञान, दोनों के लिए ही संभव नहीं है, लेकिन हम वैज्ञानिक आपका नाम सूरज तक पहुंचा सकते हैं। सूरज की तपिश और उसके इर्द-गिर्द फैले खतरनाक विकिरण को भी लांघते हुए आपका नाम सूरज के वातावरण के बेहद करीब पहुंचाया जाएगा।

यह है उद्देश्य 

नासा के इस अभियान में इस्तेमाल होने वाला अंतरिक्ष शोध यान पार्कर सोलर प्रोब छोटी कार के समान आकार का है। नासा के प्रफेसर थॉमस ने कहा कि यह यान सीधे सूरज के वातावरण में सफर तय करेगा। इस मिशन का उद्देश्य यह जानना है कि किस तरह ऊर्जा और गर्मी सूरज के चारों ओर घेरा बनाकर रखती है।

नासा को 27 अप्रैल तक भेज सकते हैं नाम 

थॉमस के मुताबिक सूरज पर अपना नाम भेजने के इच्छुक लोग अपना नाम 27 अप्रैल, 2018 तक नासा को भेज सकते हैं। ये नाम ऑनलाइन भेजने होंगे। इच्छुक लोग एचटीटीपी://गो.नासा.जीओवी/हॉटटिकेट पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। लोगों के नामों को माइक्रोचिप पर लिखा जाएगा। यह माइक्रोचिप शोध यान के जरिए सूरज के करीब भेजी जाएगी। इस यान की अधिकतम रफ्तार 6.92 लाख किमी प्रति घंटा होगी। यह यान 59 लाख किमी का सफर तय करेगा।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts