तहज़ीब के शहर लखनऊ में आयोजित हुआ इंडियन मेडिकल एसोसिएशन उत्तर प्रदेश शाखा का 83वां अधिवेशन

डॉ. प्रांजल अग्रवाल, एसोसिएट एडिटर-ICN 
लखनऊ। भारतीय चिकित्सा संघ की उत्तर प्रदेश शाखा का 83वॉ अधिवेशन शनिवार 24 नवम्बर 2018 को राणा प्रताप मार्ग स्थित होटल फॉर्च्यून बी0बी0डी0 में आयोजित किया गया। इसमें प्रमुखता से ध्यान सत्त चिकित्सा शिक्षा कार्यक्रम को दिया गया। जिसमें प्रदेश के सभी चिकित्सकों ने हिस्सा लिया।इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में ब्रिजेश पाठक, विधि मंत्री उत्तर प्रदेश उपस्थित थे।
लखनऊ के प्रतिष्ठित चिकित्सक डा0 अशोक निराला ने सिर की चोट के इलाज के ऊपर प्रकाश डाला। उन्होनें कहा कि अधिकतम सिर की चोट रोड ट्राफिक एक्सीडेंट की वजह से होती है। इन्होनें कहा की यदि ट्राफिक का इंतजाम ठीक से किया जाय तो इससे होने वाली मृत्यु में कमी आएगी।
अजंता अस्पताल के हृदय रोग विशेषज्ञ डा0 अभिषेक शुक्ला ने हृदयघात के ऊपर प्रकाश डाला। लखनऊ इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डा0 राकेश सिंह ने हार्ट फेलियर के इलाज के बारे में चिकित्सकों को अवगत कराया।
मनोचिकित्सक डा0 अलीम सिद्दीकी ने अवसाद में प्रयोग की जाने वाली दवाईयों के ऊपर चिकित्सकों को अवगत कराया। आनकोलाज़ी के सेशन में डा0 आनन्द श्रीवास्तव (एसोसिएट प्रोफेसर, क्षय रोग विभाग, के0जी0एम0यू0) एवं डा0 शैलेन्द्र यादव, (प्रोफेसर, शल्य चिकित्सा विभाग), डा0 सरिता सिंह (प्रोफेसर, एसोसिएशन विभाग, के0जी0एम0यू0), एवं डा0 मनोज श्रीवास्तव ने कैंसर के विभिन्न बिन्दुओं पर एवं उनके नवीनतम उपचार विधियों से समस्त चिकित्सकों का ज्ञान वर्धन किया।
मिडलैण्ड हेल्थकेयर के निदेशक डा0 बी0पी0 सिंह ने दमा एवं श्वास रोगां एवं उनके उपचार के विषय में जानकारी दी। शहर के प्रतिष्ठित पेट एवं पित्त रोग (गैस्ट्रो) विशेषज्ञ डा0 दीपक अग्रवाल ने लम्बे समय तक चलने वाले डायरिया (क्रॉनिक डायरिया) के नवीनतम उपचार से समस्त चिकित्सकों को अवगत कराया।
अजंता अस्पताल की निर्देशिका एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डा0 गीता खन्ना नें निःसंतान दम्पत्ती और उनकी समस्याओं एवं उपचार से अवगत किया।
कार्यक्रम के अध्यक्ष डा0 सूर्यकान्त, जो कि वर्तमान में उत्तर प्रदेश टास्क फोर्स फॉर टी0बी0 के अध्यक्ष भी  है, उन्होनें प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी ”2025 तक टी0बी0 समाप्त“ की योजना के बारे में अवगत कराया।उन्होनें कहा की टी0बी0 एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सम्बंधी समस्या है, जिसका सबसे महत्वपूर्ण वजह एक -तिहाई रोगियों का न मिलना हैं। उन्होनें बताया की सरकार की योजना से घर-घर पहुॅच कर सरकार की टीमें निःशुल्क ऐक्स रे एवं बलगम  की जॉच तथा सभी रोगियों तक निःशुल्क उपचार उपलब्ध कराएगी ताकि देश को टी0बी0 मुक्त किया जा सके।
कार्यक्रम का संचालन निर्वाण हास्पिटल के निर्देशक डा0 प्रांजल अग्रवाल ने किया।
डा0 अशोक अग्रवाल (राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, आई.एम.ए.)
डा0 अशोक चन्द्रा (अध्यक्ष वैज्ञानिक सत्र आयोजन समिति)
डा0 श्रद्धा सिंह (वैज्ञानिक सत्र आयोजन समिति आई.एम.ए.)
डा0 सुधीर ठाकरे (अध्यक्ष उ0प्र0 आई.एम.ए)
डा0 राजेश सिंह (महासचिव उ0प्र0 आई.एम.ए.)
डा0 सूर्यकान्त (अध्यक्ष आई.एम.ए. लखनऊ)
डा0 जे0डी0 रावत (सचिव आई.एम.ए. लखनऊ)
डा0 पी.के. गुप्ता (पूर्व अध्यक्ष आई.एम.ए. लखनऊ)
डा0 ऐ0 पी0 सिंह ( अध्यक्ष कांफ्रेंस लखनऊ)
डा0 राकेश सिंह ( पूर्व अध्यक्ष आई.एम.ए. लखनऊ)
डा0 ए. एम. खान (निर्वाचित अध्यक्ष, उ0प्र0 आई.एम.ए.)
डा0 एच.के. अग्रवाल (मनोचिकित्सक), डा0 सुनीत सेठ, डा0 वारिजा सेठ, व अन्य मौजुद रहें।

Related posts