ज्योतिष: एक विज्ञान या रहस्य

डॉ भवेश दवे
ज्योतिष शास्त्र को वास्तव में एक विज्ञान का दर्जा दिया गया है। हालांकि ज्योतिष से संबंधित ज्यादातर बातें रहस्य से ही जुड़ी होती हैं। ज्योतिष शास्त्र के विद्वान ज्ञाता किसी भी व्यक्ति के शारीरिक सौष्ठव को देख कर ही व्यक्ति की कुंडली या व्यक्तित्व के बारे में बता देते हैं। ज्योतिष शास्त्र के विद्वान खुद तो सब कुछ जान जाते हैं लेकिन कई बार नकारात्मक जानकारियां वो व्यक्ति से साझा नही करते। इसका मुख्य कारण नकारात्मकता से नकारात्मकता को और बढ़ावा मिलना है, हालांकि ज्योतिषी उस नकारात्मक प्रभाव को कम या गौड़ करने के तरीकों के बारे में जरूर जानकारी देते हैं।
आम तौर पर किसी व्यक्ति की कुन्डली देख कर व्यक्ति के स्वभाव, स्वास्थ्य आदि का मूल्यांकन तो ज्योतिषी कर ही लेते हैं, कौन सा व्यक्ति कौन सा व्यवसाय करे तो अधिकतम सफलता प्राप्त कर सकता है, किस उम्र में व्यक्ति को किन चीजों पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करना चाहिए आदि भी कुंडली के मूल्यांकन से जाना जा सकता है।
कुंडली के सही मूल्यांकन के लिए कुछ जानकारियां बहुत ही अहम हैं जैसे कि व्यक्ति की जन्मतिथि एवं टाइम, जन्म स्थान आदि। अगर किसी व्यक्ति की कुंडली सही है और ज्योतिषी ग्रहों की गणनाओ का सिद्धहस्त है तो सभी फलादेश शत प्रतिशत सही हो जाते है।
किसी भी व्यक्ति की कुंडली में उसके जन्म के समय 9 ग्रहों की जो स्थिति होती है वही उस मनुष्य के खान पान, रहन सहन, व्यक्तित्व और बातचीत करने का तरीका भी निर्धारित करते हैं। कोई भी मनुष्य या व्यक्ति विशेष अपने जीवन में जो भी कार्य करता है उस पर इन ग्रहों का प्रभाव हमेशा बना रहता है। पाठको के आसानी के लिए जिस तरह अपने स्वास्थ्य की देखभाल एवं स्वस्थ बने रहने के लिए जिस तरह लोग body checkup कराते हैं, वाहनों के सही संचालन के लिए उनकी सर्विसिंग होती है, उसी तरह जीवन में आ रही रुकावटों या समस्याओं के लिए कुंडली का मूल्यांकन करवाया जा सकता है। वास्तव में कुंडली का मूल्यांकन एक विज्ञान है ना कि कोई रहस्य जो कि भारतीय संस्कृति में तो सदियों पुरानी है और अब तो पश्चिमी सभ्यता ने भी इसको पूरी तरह से मान लिया है। भारतीय और पश्चिमी देशों के विश्वविद्यालयों में ज्योतोषि शास्त्र को एक अलग साइंस का दर्जा मिला हुआ है और विभिन्न शोधों के माध्यम से चौकाने वाले तथ्य सामने आ रहे है।
ध्यान रखने की महत्वपूर्ण बात यह है कि जिस तरह झोला छाप डॉक्टर आपकी सेहत और खराब कर देते हैं, एक बेवकूफ और सही जानकारी नही रखने वाला मैकेनिक आपकी गाड़ी खराब कर सकता है, वैसे ही कुंडली और एस्ट्रोलॉजी संबंधित जानकारियों के लिए किसी पढ़े लिखे एवं अनुभवी ज्योतिषी से ही परामर्श लें।
(लेखक श्री भवेश दवे ने एस्ट्रोलॉजी में पीएचडी और LLB किया है, कुछ साल वकालत करने के बाद अब वो अजमेर के जाने माने सफलतम ज्योतिषी हैं)

Share and Enjoy !

Shares

Related posts