रेडियो मयूर पर शुरू हुआ महिलाओं के लिए डिजिटल सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम “टेक सखी”

छपरा: रेडियो मयूर 90.8 एफएम और मुंबई की संस्था टेक सखी के संयुक्त तत्वावधान में महिलाओं के लिए एक डिजिटल सुरक्षा पर आधारित रेडियो कार्यक्रम श्रृंखला की शुरुआत की गई । जिसमें रेडियो कार्यक्रम के जरिए ऑनलाइन स्पेस में कैसे कोई महिला , छात्रा अपने आप को सुरक्षित रख सके और क्या करे क्या नहीं करे , इस बात को बताया जाएगा ।

आपको बता दें , रेडियो मयूर छपरा का एक कम्युनिटी रेडियो है जो लगातार सामाजिक बदलाव और जागरूकता के कार्यक्रम बनाते रहता है । रेडियो की टीम स्टूडियो के साथ साथ समुदाय के बीच जाकर भी लोगों के ज़मीनी स्तर पर जागरूक करते हैं और उनका व्यवहार परिवर्तन करते हैं ।

टेक सखी के बारे में बताते हुए रेडियो मयूर के डायरेक्टर अभिषेक अरुण ने बताया कि, टेक सखी ने पाँच राज्यों में इस कार्यक्रम को शुरू किया है और बिहार में रेडियो मयूर को ये जिम्मेदारी दी गई है । टेक सखी एक महिला हेल्प लाइन है जिसपर कोई महिला अपने डिजिटल सेफ्टी और सिक्योरिटी से जुड़े सवालों का जवाब पा सकती है । “

अक्सर हम देखते हैं की महिलाओं के साथ सोशल मीडिया पर ट्रोल हो गया , अश्लील मैसेज भेजे गए , ब्लैकमेल की गई, ठगी का शिकार हुईं आदि , इन सब पर कोई बात नहीं करता । इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए रेडियो मयूर ने ये कदम उठाया है और इसमें इसका साथ देने के लिए मुंबई स्थित संस्था टेक सखी का एक अहम योगदान है ।

कार्यक्रम हर शुक्रवार को रात 9 बजे और रविवार को दिन में 2 बजे प्रसारित होगा । कार्यक्रम के दौरान महिलाएं अपने सवाल भी रख सकती हैं उनके नाम गुप्त रखें जाएंगे और उनकी समस्या दूर करने की कोशिश की जाएगी ।

कार्यक्रम को लीड कर रहे हैं अभिषेक अरुण और इसमें टीम के सदस्य अहम भूमिका निभा रहे हैं ।

क्रेडिट्स – कैंपेन डायरेक्टर सुष्मिता पल्लवी
प्रोग्राम प्रोडक्शन – RJ रजत, संजना , कविश , श्वेता ।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts